भारत के सबसे अच्छे टॉप 10 4डब्ल्यूडी ट्रैक्टर 2021

भारत के सबसे अच्छे टॉप 10 4डब्ल्यूडी ट्रैक्टर 2021

जानें, आधुनिक तकनीक से लैस 4डब्ल्यूडी ट्रैक्टर के फीचर, स्पेसिफिकेशन्स और कीमत

भारत एक कृषि प्रधान देश है जहां आधी आबादी कृषि कार्यों से किसी न किसी प्रकार से जुड़ी हुई है। देश की जीडीपी में भी कृषि का योगदान कोरोना महामारी के बाद से 17.8% से बढ़कर 20% के लगभग हो चुका है। ट्रैक्टर कृषि कार्य में प्रयोग होने वाला बहुत ही जरूरी उपकरण है। ट्रैक्टर से कृषि संबंधित कार्य तो किए ही जा सकते हैं, साथ साथ इसे व्यवसायिक उपयोग में भी लाया जा सकता है। सामान की ढुलाई, खेत की जुताई, और इसके अतिरिक्त कई कृषि संबंधित कार्य जैसे थ्रेसिंग, बिजाई आदि के उपकरण लगाकर ट्रैक्टर से किए जा सकते हैं। इसी वजह से कृषि उपकरण के क्षेत्र में ट्रैक्टर को एक आधारभूत उपकरण माना गया है। आज हम आपको इस ब्लॉग में 10 सबसे बेहतरीन 4डब्ल्यूडी ट्रैक्टर्स के बारे में बताएंगे।

क्या होता है 4डब्ल्यू डी  ट्रैक्टर? 2डब्ल्यू डी और 4 डब्ल्यू डी ट्रैक्टर में अंतर

2 डब्ल्यू डी का अर्थ है, टू व्हील ड्राइव यानि ऐसा ट्रैक्टर जिसका इंजन सिर्फ पीछे के दो चक्के पर ही अपना बल लगाता हो। और आगे के दो पहिए बस ट्रैक्टर को दिशा देने और ट्रैक्टर को चलने के लिए यांत्रिक सहारा देने के रूप में काम करते हैं। जबकि 4 डब्ल्यू डी ट्रैक्टर ऐसा ट्रैक्टर है, जिसके चारों पहिए पर इंजन का नियंत्रण रहता है और चारों पहियों पर बल लगाया जा सकता है। 4 डब्ल्यू डी ट्रैक्टर 2डब्ल्यू डी ट्रैक्टर से महंगा होता है। लेकिन कई किसान 4 डब्ल्यू डी ट्रैक्टर की खासियत को देखते हुए अपनी जरूरत के हिसाब से ट्रैक्टर लेते हैं। धान की खेती के लिए गदला और अन्य पावरफुल काम के लिए फोर व्हील ड्राइव ट्रैक्टर को प्राथमिकता दी जाती है। तो आइए जानते हैं ऐसे 10 बेहतरीन फोर व्हील ड्राइव ट्रैक्टर्स के बारे में सबकुछ।

1.स्वराज 744 एफ ई 4 डब्ल्यूड डी

स्वराज 744 एफ ई 4 डबल्यू डी

स्वराज का ये ट्रैक्टर एक मध्यम स्तरीय ट्रैक्टर मॉडल है, जिसे आसानी से व्यापक स्तर पर कृषि कार्यों के लिए उपयोग में लाया जा सकता है। इस ट्रैक्टर से कृषि संबंधित कार्य जैसे जुताई, बुआई, थ्रेसिंग, मिट्टी की ढुलाई, या उत्पाद को मंडी तक ले जाने, और इसके अतिरिक्त भी कई अन्य कृषि आधारित कार्यों के लिए उपयोग में लाया जा सकता है। इस ट्रैक्टर ने कम कीमत और अधिक कार्य करने की क्षमता के कारण भारतीय किसानों के बीच काफी लोकप्रियता हासिल की है। साथ ही फोर व्हील ड्राइव ट्रैक्टर के क्षेत्र में किफायती होने के साथ साथ बेहतरीन प्रदर्शन और अच्छा माइलेज प्रदान करता है। उचित मूल्य पर अच्छे स्पेसिफिकेशन के साथ आने वाला ये ट्रैक्टर अधिकांश कृषि संबंधित कार्यों को संभालने में सक्षम है। इसमें शक्तिशाली 3 स्टेज वेट एयर क्लीनर इंजन का सपोर्ट है।

इसकी कुछ विशेषताएं इस प्रकार हैं।

  • स्वराज 744 एफ इ 4 डब्ल्यू डी ट्रैक्टर शक्तिशाली इंजन के साथ मार्केट में उपलब्ध है। इंजन की आरपीएम क्षमता 2000 से भी अधिक है। कम ईंधन खपत हो इसके लिए ट्रैक्टर को बेहतरीन ढंग से डिजाइन किया गया है।
  • ट्रैक्टर में बेहतरीन पावर स्टीयरिंग के साथ साथ कॉन्स्टेंट मैश स्लाइडिंग ट्रांसमिशन और बेहतरीन क्लच है, जो ट्रैक्टर को उन्नत संयोजन प्रदान करता है।
  • +2 रिवर्स गियर बॉक्स के साथ आने की वजह से ये ट्रैक्टर भूमि पर काफी अच्छी पकड़ बना पाता है।

कीमत की बात करें तो इसके प्रदर्शन की तुलना में ये किफायती मूल्य पर आता है, भारत में स्वराज 744 एफ ई 4 डब्ल्यू डी की कीमत 7 लाख 90 हजार से लेकर 8 लाख 34 हजार के रेंज में है। कीमतें अलग अलग क्षेत्रों के लिए अलग अलग हो सकती है।

2.महिंद्रा युवो 585 मैट ट्रैक्टर

महिंद्रा युवो 585 मैट ट्रैक्टर

महिंद्रा के सबसे बेहतरीन फोर व्हील ड्राइव ट्रैक्टर के रूप में महिंद्रा युवो 585 मैट ने भारतीय किसानों के बीच अच्छी लोकप्रियता हासिल की है। महिंद्रा भारत की एक बड़ी कंपनी है और इसके उत्पाद काफी मजबूत और शक्तिशाली है और दुनिया भर में इनका व्यापार है। अच्छे अच्छे इनोवेटिव उत्पाद लाने वाली महिंद्रा का युवो 585 मैट ट्रैक्टर मॉडल 49.3 हॉर्स पावर शक्ति के साथ मार्केट में उपलब्ध है, यह भी एक मीडियम ड्यूटी का ट्रैक्टर माना जाता है, जिससे सारे कृषि कार्य बुआई, जुताई, ढुलाई आदि संपन्न कराए जा सकते हैं। काम करने की असाधारण क्षमता के साथ आने वाला

इस ट्रैक्टर की कुछ विशेषताएं इस प्रकार है।

  • महिंद्रा का युवो 585 मैट ट्रैक्टर मॉडल शक्तिशाली फोर सिलिंडर इंजन के साथ आता है। जो उच्च माइलेज प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त कम ईंधन खपत क्षमता के साथ भी ये ट्रैक्टर पूरी तरह पूरी तरह से आधुनिक फीचर्स से लैस है।
  • ट्रैक्टर लिक्विड कूल्ड और ड्राई एयर फिल्टर से युक्त है, जिससे यह अपने इंजन और आंतरिक पार्ट्स को ठंडा रखता है।
  • महिंद्रा युवो 585 मैट मॉडल 12F+3R या 12F+12R गियर के साथ आता है।
  • साइड शिफ्ट ट्रांसमिशन के साथ डबल क्लच+ स्लिप्टो क्लच इसके ऑपरेटिंग सिस्टम को आसान बनाने में मदद करता है।

ऑयल इमर्सेड ब्रेक, अच्छी टैंक क्षमता, और कम खपत ईंधन क्षमता, और सॉलिड इंजन के साथ आने वाले इस बेहतरीन ट्रैक्टर की कीमत भारतीय बाजार में 6 लाख 30 हजार से 6 लाख 60 हजार के रेंज में है। काफी बजट फ्रेंडली ट्रैक्टर होने और अच्छे काम करने की क्षमता के वजह से इस मॉडल ने भारतीय किसानों के बीच काफी प्रसिद्धि हासिल की है।

3. स्वराज 963 एफई ट्रैक्टर

स्वराज 963 एफई ट्रैक्टर

स्वराज 963 एफई ट्रैक्टर मॉडल एक अच्छे शक्तिशाली 60 एचपी के इंजन के साथ आता है। स्वराज के कई ट्रैक्टर्स भारत के करोड़ों किसानों द्वारा पसंद किए जाते हैं जिसकी बड़ी वजह अच्छी माइलेज, कम ईंधन खपत क्षमता और शक्तिशाली इंजन है। स्वराज का ये मॉडल अपने असाधारण प्रदर्शन के लिए जाना जाता है। और भारतीय किसानों के बीच किफायती दाम और अच्छे परफॉर्मेंस की वजह से प्रसिद्ध हुआ है। स्वराज के 963 एफई मॉडल से भी कृषि संबंधी सारे कार्य संपन्न किए जा सकते हैं। इस ट्रैक्टर से गदलीकरण, खुदाई, जुताई, ढुलाई, बिजाई, रोपाई, आदि सारे कृषि कार्य किए जा सकते हैं। साथ ही अच्छे हाइड्रोलिक लोड उठाने की क्षमता और ट्रॉली भार को उठाने की क्षमता की वजह से उत्पाद को मंडी आदि में ले जाने या किसी भी प्रकार के ढुलाई कार्य में कोई बाधा नहीं होती है। इस प्रकार अपनी गुणवत्ता की वजह से यह ट्रैक्टर भारतीय किसानों के लिए काफी लाभकारी सिद्ध हुआ है। चलिए अब इस ट्रैक्टर की विशेषता,क्षमता, कीमत, फीचर्स सभी पर एक नजर डालते हैं।

विशेषता :

  • स्वराज का 963 एफ ई मॉडल अपने अच्छे स्पेसिफिकेशन के साथ साथ किफायती दाम के लिए जाना जाता है।
  • अच्छा माइलेज देने और कई कृषि कार्य को संपादित करने वाला ये ट्रैक्टर अच्छे ड्राइविंग एक्सपीरियंस के साथ आता है।
  • काफी अच्छे क्वालिटी पार्ट्स लगे होने की वजह से ट्रैक्टर काफी टिकाऊ है और यह ट्रैक्टर खरीदना किसानों के लिए फायदे का सौदा है।

कीमत और क्वालिटी फीचर्स

  • स्वराज 963 एफई मॉडल काफी शक्तिशाली 60 एचपी 3 सिलिंडर इंजन और 2100 आरपीएम के साथ आता है।
  • दोहरे क्लच सिस्टम की वजह से यांत्रिक नियंत्रण काफी अच्छे से स्थापित हो पाता है।
  • अच्छी शक्ति के साथ सिलिंडर स्टीयरिंग इसे ड्राइविंग के लिए आसान बनाता है।
  • साथ ही गियर के रूप में 12F+2R और ऑयल इमर्स्ड डिस्क ब्रेक के साथ ये ट्रैक्टर जमीन पर भी अपना प्रभावी पकड़ बना पाता है।
  • अच्छे हाइड्रोलिक लोड और ट्रॉली लोड क्षमता और अच्छी टैंक क्षमता से लैस है। अच्छे कूलिंग सिस्टम की वजह से इंजन की ओवर हीटिंग भी नहीं होती।

इस बेहतरीन ट्रैक्टर के स्पेसिफिकेशन को देखते हुए यदि कीमत की बात करें तो यह किफायती जरूर है, क्योंकि इसकी क्षमता सामान्य ट्रैक्टर से कहीं अधिक है। इसकी कीमत भारतीय बाजार में 9 लाख 90 हजार से 10 लाख 70 हजार के रेंज में है।

4. स्वराज 855 एफई  4 डब्ल्यू डी

स्वराज 855 एफई 4 डबल्यू डी

मीडियम ड्यूटी ट्रैक्टर के रूप में पहचान बनाने वाला स्वराज का ये ट्रैक्टर मॉडल अपने असाधारण प्रदर्शन की वजह से भारतीय किसानों के बीच लोकप्रिय हुआ है। ये मॉडल ना सिर्फ किफायती माइलेज और कम कीमत और अच्छी ईंधन क्षमता प्रदान करता है, बल्कि काम में भी यह किसी ट्रैक्टर से कम नहीं, एक अच्छे शक्तिशाली इंजन लगे होने की वजह से यह कृषि संबंधित सारे कार्य जैसे बिजाई, रोपाई, ढुलाई, कटाई आदि को कर पाने में सक्षम है। नवीन सुविधाओं से लैस होने और कई अच्छे फीचर्स की वजह से, और कम ईंधन खपत में अधिक कार्य करने की वजह से किसानों के लिए इस ट्रैक्टर को लेना फायदे का सौदा है।

कीमत और फीचर्स

  • बेहतर शक्ति क्षमता के साथ और 3 सिलिंडर शक्तिशाली इंजन और अच्छे क्वालिटी पार्ट्स के लगे होने की वजह से यह ट्रैक्टर काफी टिकाऊ है।
  • इंजन 2000 रेटेड आरपीएम उत्पन्न करता है, साथ ही इसमें लगे पावर स्टीयरिंग इसके ड्राइविंग को आसान बनाने में मदद करता है।
  • अच्छी क्लच, कांस्टेंट मैश और स्लाइडिंग ट्रांसमिशन युक्त ये ट्रैक्टर 8F +2R गियर बॉक्स के साथ आता है, इससे जमीन पर प्रभावी पकड़ बनती है।
  • एयर क्लीनर और एयर फिल्टर लगे होने की वजह से इंजन से गर्म हवा को बाहर निकालता है और ओवर हीटिंग से बचाता है। इसके अतिरिक्त अच्छे और बड़े टैंक क्षमता होने की वजह से ट्रैक्टर को लंबे समय तक कार्य में लाया जा सकता है।

इतने अच्छे स्पेसिफिकेशन को देखते हुए इस ट्रैक्टर की कीमत भी वैल्यू फॉर मनी है, यानि जिस तरह की कीमत उस तरह का कार्य। स्वराज 855 एफ ई 4 डब्ल्यू डी ट्रैक्टर की कीमत भारत में 8 लाख 80 हजार से 9 लाख 35 हजार के रेंज में है। कीमतें अलग अलग क्षेत्रों के लिए अलग अलग हो सकती है।

5. जॉन डियर 5210 गियर प्रो ट्रैक्टर

 जॉन डियर 5210 गियर प्रो ट्रैक्टर

50 हॉर्स पावर की क्षमता के साथ आने वाला ये शक्तिशाली ट्रैक्टर अपने असाधारण प्रदर्शन की वजह से भारतीय किसानों के बीच काफी लोकप्रिय हुआ है। जॉन डियर ट्रैक्टर का ये मॉडल मीडियम ड्यूटी ट्रैक्टर की श्रेणी में आता है, इससे कृषि संबंधित लगभग सारे कार्य किए जा सकते हैं। इस ट्रैक्टर से गदलीकरण, बुआई, कटाई, जुताई, ढुलाई आदि कार्य किए जा सकते हैं, साथ ही व्यवसायिक कार्यों के लिए भी उपयोग में लाया जा सकता है। कई अच्छे अच्छे आधुनिक फीचर्स के साथ इस ट्रैक्टर के आने की वजह से यह अपने कार्य को बड़ी ही आसानी से कर लेता है, साथ ही अच्छी कम ईंधन खपत और अच्छे माइलेज और टिकाऊ होने की वजह से यह ट्रैक्टर मॉडल किसानों के लिए काफी लाभकारी सिद्ध हुआ है। इसके कुछ कुछ विशेषताएं इस प्रकार हैं।

कीमत, फीचर्स और विशेषताएं

  • अधिकांश कृषि कार्यों को संपादित कर पाने में सक्षम जॉन डियर 5210 गियर प्रो ट्रैक्टर 50 एचपी 3 सिलिंडर इंजन के साथ आता है, जो इसे बेहतर ताकत और स्थायित्व मुहैया कराता है। साथ ही 2100 रेटेड आरपीएम से भी यह मॉडल लैस है।
  • डबल क्लच के साथ साथ बेहतर कॉलर शिफ्ट ट्रांसमिशन देने की वजह से इस मॉडल को कार्य करने में दक्षता हासिल है।
  • एक अच्छा पावर स्टीयरिंग, जो इस ट्रैक्टर को कार्य करने के लिए बेहतर ड्राइविंग अनुभव को सुनिश्चित करता है।
  • जॉन डियर 5210 गियर प्रो ट्रैक्टर ऑयल इमर्स्ड डिस्क ब्रेक के साथ साथ 12F+2R गियर बॉक्स के साथ आता है,
  • जिसके माध्यम से यह मैदान में काफी प्रभावी पकड़ बना पाता है।अच्छे हाइड्रोलिक लोड और ट्रॉली लोड क्षमता को वजह से ढुलाई का कार्य भी बेहतर तरीके से कर सकता है।
  • इंजन अधिक गर्म ना हो इसके लिए ट्रैक्टर में पहले कूलिंग सिस्टम इंस्टॉल्ड रहता है, जिसकी वजह से ओवरहीटिंग की समस्या नहीं होती।
  • ईंधन धारक क्षमता अधिक होने की वजह से लंबे समय तक इस ट्रैक्टर से खेतों में काम लिया जा सकता है।

इतने बेहतरीन स्पेसिफिकेशन को देखते हुए यदि भारत में जॉन डियर 5210 गियर प्रो के कीमत की बात करें तो यह काफी किफायती है। भारत में इसके कीमत की रेंज 7 लाख 60 हजार से 8 लाख 99 हजार तक के बीच की है। स्पेसिफिकेशन को देखते हुए यह कीमत सही भी है।

6. प्रीत 10049 4 डब्ल्यू डी ट्रैक्टर

प्रीत 10049 4 डबल्यू डी ट्रैक्टर

हेवी ड्यूटी वाले इस ट्रैक्टर की इतनी सारी खासियत है कि जो किसानों को इसे खरीदने के लिए मजबूर करती है। हां ये मॉडल थोड़ा महंगा है, लेकिन प्रीत 10049 की विशेषताएं एवं फीचर्स इस तरह की हैं। कि किसान इस महंगे ट्रैक्टर को भी खरीदने के लिए तैयार हो जाते हैं। अच्छे प्रदर्शन की वजह से यह ट्रैक्टर किसानों के बीच बहुत लोकप्रिय हुआ है। कृषि संबंधित सारे के सारे कार्य इस ट्रैक्टर की सहायता से किए जा सकते हैं। जुताई, ढुलाई, कटाई, बुआई आदि जैसे कार्य तो बड़ी ही आसानी से किए जा सकते हैं। काफी दमदार इंजन होने की वजह से धान की खेती में गहरा से गहरा गदला इस ट्रैक्टर के माध्यम से बनाया जा सकता है। आइए इसके फीचर्स और कीमत पर एक विशेष नजर डाल लेते हैं।

फीचर्स एवं कीमत

  • प्रीत 10049 के पास 2400 किलोग्राम वजह उठाने की क्षमता है, जिससे पता चलता है कि हेवी से हेवी इक्विपमेंट को इसके साथ उपयोग किया जा सकता है।
  • प्रीत 10049 ट्रैक्टर के अनुप्रयोग में ड्राई टाइप मल्टी डिस्क ऑयल इमर्स्ड ब्रेक है, जो ट्रैक्टर के जमीन की पकड़ को मजबूत बनाती है।
  • 100 हॉर्स पावर की शक्तिशाली इंजन क्षमता के साथ साथ 85 पीटीओ हॉर्स पावर उपलब्ध है। जो किसी भी हालत में ट्रैक्टर को मजबूती से चलने में मदद करती है।
  • प्रीत 10049 का इंजन आरपीएम 2200 है, जो कि वाकई अच्छी है।
  • प्रीत 10049, 4087 सीसी इंजन व शक्तिशाली पावर स्टीयरिंग के साथ आता है।

अब इस दमदार ट्रैक्टर की कीमत की बात करें तो यह भारत में 17 लाख 80 हजार और 19 लाख 50 हजार के रेंज में है। अलग अलग लोकेशन के लिए कीमतें अलग भी हो सकती है। इसके स्पेसिफिकेशन को देखते हुए किसान इतनी कीमत देने को भी सहर्ष तैयार होते हैं। इसके स्पेसिफिकेशन को देखते हुए किसान इतनी कीमत देने को भी सहर्ष तैयार होते हैं।

7. ऐस डीआई 6500, 4 डब्ल्यू डी ट्रैक्टर

ऐस डीआई 6500, 4 डबल्यूडी ट्रैक्टर

ऐस डीआई 4 डब्ल्यू डी ट्रैक्टर भी एक हेवी ड्यूटी ट्रैक्टर है। इस दमदार ट्रैक्टर से दमदार कार्य भी किए जा सकते हैं। अपने शक्तिशाली इंजन और असाधारण प्रदर्शन से भारतीय किसानों के बीच इस ट्रैक्टर को काफी लोकप्रियता हासिल हुई है। ऐस डीआई 6500 मॉडल फील्ड पर काफी किफायती माइलेज प्रदान करता है। जिससे किसानों को आर्थिक सपोर्ट मिलती है, साथ ही अपने असाधारण कार्य क्षमता से खेती सम्बन्धित ट्रैक्टर से जुड़े सारे कार्यों को करने में भी सक्षम है। कई सारी कृषक गतिविधियां जैसे बिजाई, कटाई, ढुलाई, आदि को बड़ी ही आसानी से कर सकता है। बेहतरीन शक्ति की वजह से धान की खेती में प्रयुक्त होने वाले ट्रैक्टर में इसका अच्छा प्रयोग माना जाता है। आइए इसके स्पेसिफिकेशन पर नजर डालते हैं।

स्पेसिफिकेशन और कीमत

  • ऐस डीआई 6500 मॉडल दमदार होने के साथ साथ काफी टिकाऊ ट्रैक्टर माना जाता है। किफायती माइलेज की वजह से किसान को आर्थिक रूप से फायदा देता है।
  • इसके भरोसेमंद ट्रैक्टर होने की मुख्य वजह इसमें लगे बेहतरीन गुणवत्ता के पार्ट्स हैं। जो इसे मजबूती देती है।
  • ट्रैक्टर में शक्तिशाली 4 सिलिंडर इंजन लगा हुआ है, 2200 आरपीएम के साथ ये अच्छा परफॉर्मेंस दे पाता है।
  • पावर स्टीयरिंग और ऑयल इम्मर्स्ड डिस्क ब्रेक, और 12F+12R का गियर बॉक्स इसकी जमीन पर पकड़ को प्रभावी बनाता है और फील्ड पर बेहतर अनुप्रयोग कर पाता है।
  • 4088 सीसी वाले इस ट्रैक्टर इंजन की क्षमता 61 हॉर्स पावर और इसका पीटीओ एचपी भी काफी अच्छी है, जो इसे शक्तिशाली ट्रैक्टर का टैग प्रदान करता है।
  • हाइड्रोलिक लिफ्ट क्षमता के साथ साथ इसका ट्रॉली लोड क्षमता भी काफी अधिक है।
  • बेहतरीन कूलिंग सिस्टम के इंजन में इंस्टॉल रहने की वजह से यह इंजन को गर्म होने से रोकता और लंबे समय तक ट्रैक्टर से काम लिया जा सकता है। इसी वजह से इसकी टैंक क्षमता भी बड़ी है।

इसके स्पेसिफिकेशन को देखते हुए इसकी कीमत काफी कम मानी जा सकती है। क्योंकि ये हेवी ड्यूटी ट्रैक्टर भारत में मात्र 8 लाख 45 हजार से 8 लाख 75 हजार के रेंज में आता है। ये ट्रैक्टर वाकई बहुत किफायती माना जा सकता है।

8. फार्मट्रैक 6055 पावरमैक्स 4 डब्ल्यूडी ट्रैक्टर

फार्मट्रैक 6055 पावरमैक्स 4 डबल्यूडी ट्रैक्टर

इस हेवी ड्यूटी ट्रैक्टर की बीते कुछ सालों में लोकप्रियता काफी बढ़ी है। फार्मट्रैक का ये ट्रैक्टर मॉडल असाधारण प्रदर्शन प्रदान करता है। इससे खेती से संबंधित कई महत्वपूर्ण कार्य जैसे बिजाई, रोपाई, ढुलाई, कटाई आदि आसानी से किए जा सकते हैं। शक्तिशाली इंजन क्षमता और बेहतर ग्रिप होने की वजह से यह गदलीकरण कार्य के लिए भी उपयोग में लाया जा सकता है। साथ ही किफायती माइलेज की वजह से यह किसानों को आर्थिक सहायता भी देता है और इस प्रकार खेती को लाभकारी बनाने में मदद करता है। इसमें लगे बेहतरीन गुणवत्ता का पार्ट इसे टिकाऊ बनाता है और आंतरिक और बाहरी दोनो तौर पर ट्रैक्टर के मजबूत होने की वजह से यह अपना कार्य बड़ी ही आसानी से कर पाता है। इसके स्पेसिफिकेशन और कीमत पर एक नजर डालते हैं।

स्पेसिफिकेशन और कीमत

  • शक्तिशाली 4 सिलिंडर और 60 एचपी क्षमता वाला इंजन फार्मट्रैक 6055 पावरमैक्स मॉडल में लगा हुआ है, जो इसे बेहतरीन बनाता है। इसे कम ईंधन खपत क्षमता के साथ डिजाइन किया गया है।
  • 2200 इंजन रेटेड आरपीएम की वजह से ट्रैक्टर काफी गति से, और प्रभावी रूप से फील्ड पर कार्य कर पाता है।
  • कंस्टेंट मैश ट्रांसमिशन क्लच और पावर स्टीयरिंग इसके अच्छे ड्राइविंग अनुभव को सुनिश्चित करता है।
  • ऑयल इमर्स्ड ब्रेक और 8F+2R गियर बॉक्स इसे जमीन पर बेहतरीन पकड़ बनाने में मदद करता है।
  • ट्रैक्टर की हाइड्रोलिक लिफ्ट क्षमता और ट्रॉली लोड क्षमता बेहतरीन है। इससे किसान काफी ज्यादा कार्य कर पायेंगे चूंकि इंजन की पावर ठीक ठाक है।
  • बड़ी टैंक क्षमता से लैस होने की वजह से ग्राउंड पर लंबे समय तक इससे कार्य लिया जा सकता है। चूंकि इसमें एडवांस कूलिंग सिस्टम भी इंस्टॉल्ड है, जो इंजन को गर्मी को बाहर कर उसे ठंडा रखती है।

इस बेहतरीन स्पेसिफिकेशन वाले ट्रैक्टर की कीमत की बात करें तो वाकई जायज कीमत है। भारत में इस ट्रैक्टर के कीमत की रेंज 8 लाख 99 हजार से 9 लाख 60 हजार के बीच है।

9. प्रीत 9049 एसी 4 डब्ल्यूडी ट्रैक्टर

प्रीत 9049 एसी 4डबल्यूडी ट्रैक्टर

प्रीत 9049 एसी एक हेवी ड्यूटी ट्रैक्टर माना जाता है, हालांकि इसकी कीमत कई किसानों के बजट के बाहर हो सकती है। लेकिन जब आप इस लाजवाब ट्रैक्टर के बारे में जानेंगे तो इस ट्रैक्टर का कीमत आपको जायज लगने लगेगा। बड़ा ही शानदार – जानदार और प्यारा ट्रैक्टर इसे फार्मिंग इंडस्ट्रीज में माना जाता है और भारतीय किसानों के बीच इसने काफी लोकप्रियता हासिल की है। इससे खेती में ट्रैक्टर से संबंधित सभी कार्यों के लिए उपयोग में लाया जा सकता है। बुआई, जुताई, ढुलाई, बिजाई आदि कार्यों को उपकरण की सहायता से ये ट्रैक्टर बड़ा आसानी से कर पाता है और किफायती माइलेज देने की वजह से किसानों को आर्थिक रूप से काफी सहायता करता है। इस प्रकार यह कृषि को लाभकारी बनाने में भी मदद करता है। चलिए इसकी कीमत और स्पेसिफिकेशन पर एक नजर डालते हैं।

स्पेसिफिकेशन और कीमत

  • ट्रैक्टर में अच्छी गुणवत्ता के पुर्जे लगे होने के कारण यह ट्रैक्टर काफी टिकाऊ है। कम ईंधन खपत क्षमता के साथ साथ यह ट्रैक्टर बेहतरीन माइलेज भी प्रदान करता है।
  • 90 एचपी का शक्तिशाली इंजन और पीटीओ में भी अच्छी पावर होने की वजह से यह पहिए पर 2200 इंजन रेटेड आरपीएम उत्पन्न कर पाता है। जिससे फील्ड पर काम आसान हो जाता है।
  • एडवांस सिंक्रोमैश ट्रांसमिशन हेवी ड्यूटी क्लच और ऑयल इमर्स्ड डिस्क ब्रेक इसकी जमीन पर प्रभावी पकड़ स्थापित कर पाता है।
  • पावर स्टीयरिंग और 12F+12R का गियरबॉक्स इस ट्रैक्टर के ड्राइविंग अनुभव को बेहतरीन बनाने में सहायक है।
  • इसमें लगे आधुनिक कूलिंग सिस्टम इसके इंजन को लंबे समय तक कार्य करने में सहायता प्रदान करता है, यह इंजन की गर्म हवा को बाहर करता है। और ओवरहीटिंग से बचाव करता है।
  • इसकी ईंधन क्षमता भी अधिक है, जिससे लंबे समय तक ग्राउंड पर काम किया जा सकता है।
  • 2400 किलोग्राम की हाइड्रोलिक लिफ्टिंग क्षमता, 67 लीटर की टैंक क्षमता और अच्छी ट्रॉली लोड की क्षमता से ये ट्रैक्टर लैस है।

इस बेहतरीन स्पेसिफिकेशन वाले ट्रैक्टर के कीमत की बात करें तो यह 20 लाख 20 हजार से 22 लाख 10 हजार के रेंज में है। अलग अलग जगहों पर इसकी कीमतों में थोड़ा अंतर देखने को मिल सकता है। इसके स्पेसिफिकेशन को देखते हुए ये कीमत बिलकुल जायज लगती है।

10. जॉन डियर 5210 ई 4 डब्ल्यूडी ट्रैक्टर

जॉन डियर 5210 ई 4डबल्यूडी ट्रैक्टर

50 हॉर्स पावर इंजन क्षमता वाले मध्यम ड्यूटी ट्रैक्टर का ये 4 डब्ल्यू डी मॉडल किसानों के बीच काफी प्रसिद्ध हुआ है। अपने असाधारण प्रदर्शन और काफी अच्छी माइलेज की वजह से यह किसान को आर्थिक सहायता भी प्रदान करता है, और कृषि को लाभकारी बनाने में मदद करता है। इससे खेती संबंधित अधिकांश कार्य जैसे बिजाई, रोपाई, ढुलाई, कटाई, थ्रेसिंग आदि किया जा सकता है। आधुनिक फीचर से लैस ये ट्रैक्टर फसल की गुणवत्ता को भी बेहतर करता है। आइए इसके स्पेसिफिकेशन पर कीमत पर एक नजर डाल लेते हैं।

स्पेसिफिकेशन और कीमत

  • जॉन डीयर 5210 ई 4 डब्ल्यू डी काफी टिकाऊ ट्रैक्टर है, इसमें लगे पार्ट पुर्जे उच्च गुणवत्ता वाले लगे हुए हैं।
  • 3 सिलिंडर वाले 50 एचपी का दमदार इंजन ट्रैक्टर की खासियत है।
  • 2400 इंजन रेटेड आरपीएम उत्पन्न करने की वजह से खेती कार्य में स्पीड में कोई दिक्कत नहीं होती है।
  • आधुनिक ट्रांसमिशन क्लच और पावर इसके अनुप्रयोग को बेहतर बनाता है। और अच्छा ड्राइविंग अनुभव प्रदान करता है।
  • ऑयल इम्मर्स्ड डिस्क ब्रेक और 9F+3R गियर बॉक्स की मदद से यह ट्रैक्टर जमीन पर प्रभावी पकड़ बना पाता है।
  • 68 किलोग्राम ईंधन धारक क्षमता के साथ लैस इस ट्रैक्टर आधुनिक कूलिंग सिस्टम इंस्टॉल है, जिस वजह से ट्रैक्टर के इंजन में ओवर हीटिंग की समस्या नहीं होती है और इस प्रकार इससे लंबे समय तक ग्राउंड पर काम लिया जा सकता है।

बेहतरीन स्पेसिफिकेशन वाले इस ट्रैक्टर की कीमत भी किफायती है। कुल मिला कर यह ट्रैक्टर किसानों को कम कीमत और अधिक प्रदर्शन वाला विकल्प प्रदान करता है। भारत में इस ट्रैक्टर की कीमत 8 लाख 90 हजार और 9 लाख 25 हजार के रेंज में है।

ये रही टॉप 10 4 डब्ल्यू डी ट्रैक्टर, आशा है कि इस ब्लॉग से आपको 4डब्ल्यूडी ट्रैक्टर खरीदने में काफी मदद मिलेगा। जानकारी यदि अच्छी लगी हो तो शेयर करें और कमेंट के माध्यम से हमें अपना फीडबैक जरूर दें। ट्रैक्टरफर्स्ट  पर अपना कीमती समय देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद..।

संबंधित पोस्ट

टॉप 10 ट्रैक्टर 5 लाख से कम कीमत में

तुलसी की खेती