टॉप 10 प्लॉउ 2021 भारत में – जाने कीमत और फीचर्स

टॉप 10 प्लॉउ 2021 भारत में - जाने कीमत और फीचर्स

प्लॉउ का मतलब हिंदी में ‘हल’ होता है। पारंपरिक खेती में भी किसान बैल का उपयोग खेत की जुताई हेतु किया करते थे। हालांकि बैल से हल को जोड़कर जुताई काफी कठिन और मैनुअल होता था, और जुताई में भी काफी अधिक समय लगता था। समय के साथ नए नए आधुनिक कृषि यंत्र आते चले गए। और अब खेत की जुताई के लिए किसान ट्रैक्टर का उपयोग करने लगे, जो कि अपेक्षाकृत काफी सरल होता है। अब ट्रैक्टर कृषि का मूलभूत उपकरण बन चुका है। क्योंकि खेती करने से पहले जुताई का होना अनिवार्य होता है, और ट्रैक्टर किसी भी फसल की खेती के लिए आधारभूत उपकरण है, खास कर धान की खेती। जिसमें गहरी जुताई की आवश्यकता होती है। भारत में धान की खेती व्यापक पैमाने पर होती है। प्लॉउ यानि हल जिसका उपयोग ट्रैक्टर के साथ किया जाता है, मार्केट में कई तरह के बेहतरीन प्लॉउ अच्छे अच्छे स्पेसिफिकेशन और गुणवत्ता के उपलब्ध हैं। आज के इस ब्लॉग में हम टॉप 10 प्लॉउ इन इंडिया 2021 के बारे में जानेंगे। आइए पहले प्लॉउ के प्रकार को समझ लेते हैं।

प्लॉउ कितने प्रकार के होते हैं?

भारत में प्लॉउ कई प्रकार के होते हैं, जैसे मल्टी बोर्ड प्लॉउ , जिसका एक चौड़ा सा ब्लेड होता है, जो मिट्टी को खांचे की तरह काटता है। प्लॉउ का एक और प्रकार है, डिस्क प्लॉउ यह प्लॉउ कठोर और शुष्क मिट्टी की खुदाई के लिए प्रयोग किया जाता है। इसकी संरचना कुछ ऐसी होती है कि यह मिट्टी की गहरी खुदाई कर सके। यह मिट्टी के जल को सोख लेने की क्षमता को बढ़ाता है। साथ ही पोषक तत्व भी बढ़ता है। जाने टॉप 10 प्लॉउ के बारे में।

जाने टॉप 10 प्लॉउ के बारे में तीसरे प्रकार के रूप में हैरो प्लॉउ को माना जाता है। हैरो प्लॉउ को वन वे डिस्क प्लॉउ भी कहा जाता है। इसमें लगे डिस्क हवा के द्वारा मिट्टी के कटाव को कम करने हेतु की गई जुताई में काम आता है। कुछ ठूंठ छोड़ने के लिए अनाज की कटाई के बाद इसे उपयोग में लाया जाता है। इसके अतिरिक्त प्लॉउ के चौथे प्रकार के रूप में रिवर्सिबल मोल्ड बोर्ड प्लॉउ को जाना जाता है।

इस प्लॉउ का उपयोग जुताई के समय मिट्टी को ऊपर और नीचे करने हेतु किया जाता है। कई बार किसानों को नीचे की उपजाऊ मिट्टी को ऊपर लाने की आवश्यकता पड़ती है। इस प्लॉउ का काम खरपतवार को खत्म करना और पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी को ऊपर लाना होता है। यह प्लॉउ सर्वाधिक उपयोग में आने वाला प्लॉउ है। इसे एमबी प्लॉउ भी कहा जाता है। जाने टॉप 10 प्लॉउ के बारे में।

चलिए आज के मुख्य विषय पर चलते हैं, इस ब्लॉग के माध्यम से आज हम आपको टॉप 10 प्लॉउ 2021 भारत के बारे में बताएंगे। और 10 सबसे बेहतरीन प्लॉउ के बारे में चर्चा करेंगे।

1 . सॉइलटेक डिस्क प्लॉउ

सॉइलटेक डिस्क प्लॉउ

अपने असाधारण प्रदर्शन के लिए सॉइलटेक ब्रांड का ये प्लॉउ किसानों के बीच काफी लोकप्रिय हुआ है। इसकी कुछ विशेषताएं इस प्रकार हैं।

  • सॉइलटेक डिस्क प्लॉउ मिट्टी को खांचे की तरह काटने और कृषि उत्पादकता को सुधारने हेतु उपयोग में लाया जाता है।
  • सरकार द्वारा इस प्लॉउ पर 50 से 80% तक सब्सिडी प्राप्त किया जा सकता है।
  • कम ईंधन खपत क्षमता के साथ लैस ये प्लॉउ काफी आसानी से ऑपरेट किया जा सकता है।
  • टिलेज श्रेणी के अंतर्गत आने वाला ये प्लॉउ टिलेज ऑपरेशन में किसानों की मदद करता है।

2 . लेमकेन ओपल 080 ई 2 एमबी प्लॉउ

लेमकेन ओपल 080 ई 2 एमबी प्लॉउ

लेमकेन ओपल 080 ई 2 एम बी प्लॉउ एक मल्टीबोर्ड प्लॉउ के रूप में जाना जाता है। यह कृषि संबंधित ऑपरेशन जैसे जुताई आदि के लिए काम में लाया जाता है। ये प्लॉउ अपने बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से किसानों के बीच काफी लोकप्रिय की है। इसकी कुछ विशेषताएं इस प्रकार है।

  • मिट्टी को ऊपर नीचे कर, मिट्टी को पोषक तत्व से भरपूर बनाने में मदद करता है।
  • लेमकेन के इस प्लॉउ मॉडल की प्रदर्शन काफी अच्छी है।
  • प्लॉउ के पास 45 हॉर्स पावर या इससे भी अधिक शक्ति उपलब्ध है, जिस वजह से यह आसानी से फील्ड पर काम कर सकता है।
  • कृषि उत्पादकता में सुधार करता है।
  • टिलेज श्रेणी के प्लाऊ उपकरण होने की वजह से यह किसानों के टिलेज ऑपरेशन में मदद करता है।

3 . लेमकेन स्पाइनल 200 मल्चर प्लॉउ

लेमकेन स्पाइनल 200 मल्चर प्लॉउ

खेती के लिए लेमकेन एक विश्वसनीय ब्रांड है। लेमकेन स्पाइनल 200 मल्चर प्लॉउ अपने असाधारण प्रदर्शन और किफायती होने के वजह से किसानों के बीच खासी लोकप्रिय है। लेमकेन ब्रांड को एक लोकप्रिय प्लॉउ के रूप में जाना जाता है। कृषि संबंधी जुताई ऑपरेशन कार्य के लिए इसे उपयोग में लाया जाता है, इसकी कुछ विशेषताएं इस प्रकार हैं।

  • लेमकेन स्पाइनल 200 मल्चर के पास 50 हॉर्स पावर या इससे भी अधिक शक्ति है, जिससे ये फील्ड पर अच्छे से ऑपरेट कर पाता है।
  • कृषि उत्पादकता में सुधार कर उसे बेहतर बनाने में मदद करता है।
  • टिलेज श्रेणी का होने की वजह से बड़ी ही आसानी से किसानों के टिलेज ऑपरेशन में भाग ले सकता है।

4 . फील्डकिंग रिवर्सबेल मैनुअल प्लॉउ

फील्डकिंग रिवर्सबेल मैनुअल प्लॉउ

बीते कुछ सालों में अपने मजबूत पुर्जों के लिए फील्डकिंग ब्रांड किसानो के बीच बहुत लोकप्रिय हुआ है। फील्डकिंग प्लॉउ किसानों के बीच अच्छी लोकप्रियता रखते हैं। इससे किसान जुताई का कार्य बड़ी से आसानी से कर सकते हैं। इसकी कुछ विशेषताएं इस प्रकार हैं।

  • फील्डकिंग रिवर्सेबल मैनुअल प्लॉउ 45 से 50 एचपी तक की शक्ति रखती है, जिससे ये फील्ड पर आसानी से ऑपरेट कर पाती है।
  • मिट्टी को ऊपर नीचे पलटने में सहायक है, इससे कृषि उत्पादकता में बढ़ोतरी होती है, क्योंकि यह नीचे से पोषक तत्व से भरपूर मिट्टी को ऊपर लेकर आता है।
  • टिलेज श्रेणी के प्लॉउ होने की वजह से किसानों के टिलेज ऑपरेशन में आसानी से भाग ले सकता है।

5 . दशमेश 451 एमबी प्लॉउ

दशमेश 451 एमबी प्लॉउ

यह दशमेश ब्रांड प्लॉउ उपकरण के निर्माण में अच्छी खासी हिस्सेदारी रखता है, इस ब्रांड को काफी विश्वसनीय माना जाता है। अच्छे मजबूत प्लॉउ के निर्माण की वजह से इसने किसानों के बीच अपनी अच्छी खासी लोकप्रियता हासिल की है। दशमेश 451 मल्टी बोर्ड प्लॉउ भी काफी बेहतरीन प्लॉउ है, इससे कृषि संबंधी ऑपरेशन जैसे जुताई के कार्य को बड़ी ही आसानी से किया जा सकता है। इसकी कुछ विशेषताएं इस प्रकार हैं।

  • दशमेश 451 एमबी किसानों के बीच काफी लोकप्रिय है।
  • 55 से 60 हॉर्सपावर की शक्ति की वजह से यह फील्ड पर काफी अच्छा परफॉर्मेंस दे पाता है।
  • कृषि उत्पादन की बढ़ोतरी में सहायक होता है। मिट्टी को पोषक बनाता है।
  • टिलेज श्रेणी के प्लॉउ होने की वजह से यह किसानों के लिए टिलेज ऑपरेशन में भाग लेता है।

6. फील्डकिंग डिस्क प्लॉउ ( डोमेस्टिक प्लॉउ)

फील्डकिंग डिस्क प्लॉउ ( डोमेस्टिक प्लॉउ)

कृषि उपकरण निर्माण के क्षेत्र में फील्डकिंग बड़ा ब्रांड है, इसकी लोकप्रियता इसके उपकरण मे लगे मजबूत पुर्जों और असाधारण प्रदर्शन की वजह से बढ़ी है। प्लॉउ उपकरण के मार्केट में फील्डकिंग की एक बड़ी हिस्सेदारी है। फील्डकिंग डिस्क प्लॉउ से खेती संबंधी ऑपरेशन जुताई को बड़ी ही आसानी से किया जा सकता है। ये काफी कम ईंधन खपत पर अधिक कार्य करने में सक्षम है। इसकी कुछ विशेषताएं इस प्रकार हैं।

  • फील्डकिंग डिस्क प्लॉउ में 50 से 75 हॉर्स पावर की शक्ति मौजूद है, जिससे यह फील्ड पर बड़ी ही आसानी से गहरी खुदाई और अच्छे से ऑपरेट करने में सक्षम है।
  • यह पोषक मिट्टियों को ऊपर लाकर कृषि उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है।
  • टिलेज श्रेणी का प्लॉउ होने की वजह से किसान इसका उपयोग टिलेज ऑपरेशन में आसानी से किया जा सकता है।

7. फील्डकिंग पॉली डिस्क प्लॉउ

फील्डकिंग पॉली डिस्क प्लॉउ

भारत में फील्डकिंग एक विश्वसनीय ब्रांड है। फील्डकिंग पॉलिडिस्क प्लॉउ अपने बेहतरीन प्रदर्शन के लिए जाना जाता है। इसकी कुछ विशेषताएं इस प्रकार है।

  • फील्डकिंग पॉली डिस्क प्लॉउ में 45 से 75 हॉर्स पावर की शक्ति मौजूद है।आसानी से गहरी जुताई एवं फील्ड पर ऑपरेट करने में सक्षम है।
  • कृषि उत्पादन बढ़ाता है।
  • टिलेज ऑपरेशन करने में सक्षम है।

8. एग्रीस्टार डिस्क प्लॉउ 2 फुररौ

एग्रीस्टार डिस्क प्लॉउ 2 फुररौ

 

एग्रीस्टार ब्रांड भारत का जाना माना ब्रांड है। मजबूत उपकरण और अच्छे प्रदर्शन वाले कृषि उपकरण बनाने की वजह से भारतीय किसानों के बीच अपनी पहचान बना पाया है। इसकी कुछ विशेषताएं इस प्रकार है।

  • 30 से 40 हॉर्स पावर की शक्ति क्षमता से लैस ये प्लॉउ फील्ड पर आसानी से ऑपरेट कर पाता है।
  • कृषि उत्पादन में बढ़ोतरी करता है, क्योंकि यह गहराई से पोषक मिट्टी को खोदकर ऊपर ले आता है।
  • टिलेज ऑपरेशन में भाग लेता है।

9. एग्रीस्टार डिस्क प्लॉउ 3 फुररौ

एग्रीस्टार डिस्क प्लॉउ 3 फुररौ

 

एग्रीस्टार ब्रांड का ये काफी लोकप्रिय प्लॉउ माना जाता है, इससे खेती से संबंधित ऑपरेशन ‘ जुताई ‘ को आसानी से किया जा सकता है। यह प्लॉउ काफी मजबूती के साथ फील्ड पर काम करता है। इसकी कुछ विशेषताएं इस प्रकार है।

  • 40 से 50 हॉर्स पावर शक्ति से लैस ये प्लॉउ खेत में आसानी ऑपरेट कर सकता है।
  • कृषि उत्पादन में सुधार लाता है।
  • टिलेज ऑपरेशन में भाग लेता है।

10. स्वराज 3 बॉटम डिस्क प्लॉउ

स्वराज 3 बॉटम डिस्क प्लॉउ

स्वराज कृषि उपकरण निर्माण के मामले में एक बेहतरीन ब्रांड है। इससे जुताई का काम बड़ी ही आसानी से किया जा सकता है। उच्च गुणवत्ता वाले पार्ट्स लगे होने की वजह ये प्लॉउ काफी मजबूत प्लॉउ माना जाता है। इसकी कुछ विशेषताएं इस प्रकार हैं।

  • अच्छी शक्ति क्षमता के साथ फील्ड पर आसानी से काम कर सकता है।
  • खेती में उत्पादन को बढ़ाता है।
  • ये प्लॉउ आसानी से टिलेज ऑपरेशन में भाग लेता है।

प्लॉउ पर सब्सिडी कैसे लें

कृषि यंत्रों पर अनुदान हेतु ट्रैक्टरफर्स्ट पर लगातार सरकारी योजनाएं पोस्ट होती रहती है। उनसे जुड़ कर अलग अलग राज्यों या केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली कृषि उपकरणों पर सब्सिडी के बारे में जानें। हालांकि लगभग सभी राज्य अपने प्रदेश में किसानों को अनुदान या सब्सिडी प्रदान करता है। जिसकी विस्तृत जानकारी आपको ट्रैक्टरफर्स्ट प्रदान करता है। भारतीय बाजार में प्लॉउ की कीमत की बात करें तो यह कम से कम 10 हजार रुपए से लेकर 2 लाख रुपए के रेंज में आती है। अच्छी बात ये है कि इन प्लॉउ पर 50% से भी अधिक सब्सिडी का प्रावधान है। कई कई राज्य में किसान इन कृषि उपकरण पर 80% तक सब्सिडी भी प्राप्त कर लेते हैं। सब्सिडी से संबंधित अन्य जानकारी हेतु अपने नजदीकी किसान सलाहकार या जिला या ब्लॉक स्तर के कृषि कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। प्लॉउ पर सब्सिडी के बारे में जानकारी प्राप्त करते रहने के लिए साइट की नोटिफिकेशन को ऑन कर लें। हमेशा आने वाली जबकारियों से अपडेट रहें ट्रैक्टरफर्स्ट के साथ..।

आशा करते है की आपको ये टॉप 10 प्लॉउ का ब्लॉग अच्छा लगा होगा, हमारे साथ जुड़े रहिये कृषि आधारित ब्लॉग पढ़ने के लिए।

संबंधित पोस्ट

टॉप 10 ट्रैक्टर 5 लाख से कम कीमत में

टॉप 10 4डब्ल्यूडी ट्रैक्टर 2021