टॉप 5 स्वराज ट्रैक्टर मॉडल – जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

टॉप 5 स्वराज ट्रैक्टर मॉडल - जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

टॉप 5 स्वराज ट्रैक्टर – पावरफुल ट्रैक्टर किसान भाइयों के किये 

स्वराज ट्रैक्टर भारतीय किसानों के बीच बहुत लोकप्रिय, विश्वसनीय और पसंदीदा ब्रांड है। स्वराज ट्रैक्टर एक शुद्ध भारतीय ट्रैक्टर निर्माण कंपनी है जो महिंद्रा एंड महिंद्रा के घर से आता है। स्वराज ट्रैक्टर 15 एचपी से 75 एचपी श्रेणियों तक 20 से ज्यादा मॉडल प्रदान करता है। स्वराज ट्रैक्टर को औपचारिक रूप से पंजाब ट्रैक्टर लिमिटेड के रूप में जाना जाता है। ब्रांड ने पहली बार अपना व्यवसाय 1890 में शुरू किया था और 2008 में भारत में ट्रैक्टर का निर्माण शुरू किया था।आइये जानते है टॉप 5 स्वराज ट्रैक्टर के बारे में।

स्वराज ट्रैक्टर अपने उन्नत और समृद्ध फीचर के कारण भारतीय किसानों में बहुत प्रसिद्ध है। ब्रांड अपने ग्राहक की जरूरतों को समझता है, अत्यधिक टिकाऊ और सस्ती कीमत में ट्रैक्टर का निर्माण करता है। स्वराज ट्रैक्टर मॉडल लगभग सभी प्रकार के गहन कृषि कार्यों के लिए उपयुक्त है। स्वराज 744 एफई भारत में सबसे लोकप्रिय स्वराज ट्रैक्टर मॉडल है। 

टॉप 5 स्वराज ट्रैक्टर किसानों के लिए कैसे हैं फायदेमंद 

स्वराज ट्रैक्टर के मॉडल शानदार प्रदर्शन करने वाले हैवी ड्यूटी इंजन और नवीनतम फीचर्स के साथ आते हैं जो किसानों की फसल उपज उत्पादकता और कृषि व्यवसाय की लाभप्रदता को बढ़ाते हैं। स्वराज ट्रैक्टर के शीर्ष मॉडल किसी अन्य ट्रैक्टर ब्रांड की तुलना में आपके पैसे की सबसे अच्छी कीमत चुकाते हैं। यदि आप अपनी खेती की जरूरतों के लिए स्वराज ट्रैक्टर मॉडल खरीदना चाहते हैं, तो आपका निर्णय सही है। हम टैक्टरगुरु डॉट कॉम आपके लिए बहुत ही ज्ञानवर्धक ब्लॉग लेकर आए हैं जिसमें भारत के शीर्ष 5 स्वराज ट्रैक्टर मॉडल के बारे में सभी जानकारी दी गई है। इस ब्लॉग में आपको स्वराज ट्रैक्टर के सबसे अच्छे 5 ट्रैक्टर मॉडल, स्वराज ट्रैक्टर स्पेसिफिकेशन, फीचर्स, भारत में स्वराज ट्रैक्टर की कीमत आदि की जानकारी दी गई है। 

स्वराज ट्रैक्टर मॉडल – भारतीय किसान की पहली पसंद 

  • भारतीय किसान स्वराज ट्रैक्टर मॉडल को सबसे अधिक पसंद करते हैं। इसके प्रमुख कारण नीचे बताए गए हैं। 
  • ये स्वराज ट्रैक्टर अपनी प्रीमियम क्वालिटी और उच्च गुणवत्ता वाले ट्रैक्टर मॉडल के लिए जाना जाता है और अपने ट्रैक्टर मॉडल बनाने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले कच्चे माल का उपयोग करता है।
  •  एक मजबूत निर्माण और आकर्षक डिजाइन के साथ आते हैं स्वराज ट्रैक्टर मॉडल और उन्हें कम रखरखाव की आवश्यकता होती है।
  • स्वराज ट्रैक्टर के शीर्ष मॉडल बहुत बहुमुखी, विश्वसनीय और बहुत ही लागत प्रभावी हैं। 
  • स्वराज ट्रैक्टर की मशीनरी को विशेष रूप से खेत में असाधारण प्रदर्शन, ज्यादा लाभ और बेहतर ईंधन क्षमता प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है
  • भारत में स्वराज ट्रैक्टर की कीमत 2.60 लाख* रुपए से शुरू होती है जो लघु और सीमांत किसान के लिए भी बहुत किफायती है।
  • ब्रांड विभिन्न प्रकार के ट्रैक्टर मॉडल की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, जो खेती की हर जरूरत को पूरा करता है। 
  • स्वराज 15 एचपी से 75 एचपी मॉडल के बीच 2 व्हील ड्राइव और 4 व्हील ड्राइव मॉडल, मिनी ट्रैक्टर और ट्रैक्टर प्रदान करता है।

टॉप 5 स्वराज ट्रैक्टर मॉडल भारत में

  1. स्वराज 960 एफई
  2. स्वराज 735 एफई
  3. स्वराज 744 एफई
  4. स्वराज 855 एफई
  5. स्वराज 963 एफई

टॉप 5 स्वराज ट्रैक्टर मॉडल के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

1. स्वराज 960 एफई

स्वराज 960 एफई एक 55 एचपी का मीडियम ड्यूटी ट्रैक्टर मॉडल है जो भारतीय किसानों के बीच अपने अद्भुत मूल्य प्रदर्शन अनुपात के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यह स्वराज 960 एफई ट्रैक्टर खेत में असाधारण प्रदर्शन और किफायती माइलेज देता है। इस ट्रैक्टर मॉडल का उपयोग ढुलाई और खेती के कार्यों में किया जाता है।

स्वराज 960 एफई

एचपी55
इंजन सीसी3480
सिलेंडरों की संख्या3
स्टीयरिंगपावर स्टीयरिंग
गियर बॉक्स8 फॉरवर्ड + 2 रिवर्स
कीमत7.55 – 7.85 लाख* रुपए

2. स्वराज 735 एफई 

स्वराज 735 एफई 

स्वराज 735 एफई एक 40 एचपी मीडियम ड्यूटी ट्रैक्टर मॉडल है। यह स्वराज 735 एफई ट्रैक्टर खेत में असाधारण प्रदर्शन और किफायती माइलेज देता है। इस मीडियम ड्यूटी ट्रैक्टर ढुलाई और खेती के कार्यों में शानदार प्रदर्शन करता है। स्वराज 735 एफई एडवांस फीचर्स के साथ आता है जो भारतीय किसानों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। स्वराज 735 एफई ट्रैक्टर फसल की उत्पादकता को बढ़ाता है, जिसके परिणामस्वरूप खेती अत्यधिक लाभदायक व्यवसाय बनता है।

एचपी40
इंजन सीसी2734
सिलेंडरों की संख्या3
स्टीयरिंगमैकेनिकल / पॉवर स्टीयरिंग (वैकल्पिक)
गियर बॉक्स8 फॉरवर्ड + 2 रिवर्स
कीमत5.50 – 5.85 लाख* रुपए

3. स्वराज 744 एफई 

स्वराज 744 एफई 48 एचपी का मीडियम ड्यूटी ट्रैक्टर मॉडल है। स्वराज 744 एफई ट्रैक्टर असाधारण प्रदर्शन और किफायती माइलेज के कारण भारतीय किसानों के बीच बहुत प्रसिद्ध है। इस मीडियम ड्यूटी ट्रैक्टर मॉडल का उपयोग ढुलाई और खेती के कार्यों में किया जाता है। स्वराज 744 एफई के नवीन फीचर्स किसानों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। यह स्वराज 744 एफई ट्रैक्टर वास्तव में फसल की उत्पादकता को बढ़ाता है। यह स्वराज 744 एफई ट्रैक्टर एक बहुमुखी, टिकाऊ और विश्वसनीय ट्रैक्टर है जो आसानी से अधिकांश खेती कार्यों को संभाल सकता है और इसकी कीमत बहुत उचित है।

स्वराज 744 एफई

एचपी48
इंजन सीसी3136
सिलेंडरों की संख्या3
स्टीयरिंगमैकेनिकल / पॉवर स्टीयरिंग (वैकल्पिक)
गियर बॉक्स8 फॉरवर्ड + 2 रिवर्स
कीमत6.25 – 6.60 लाख* रुपए

4. स्वराज 855 एफई 

स्वराज 855 एफई एक 52 एचपी मीडियम ड्यूटी ट्रैक्टर मॉडल है। यह स्वराज 855 एफई ट्रैक्टर खेत में असाधारण प्रदर्शन और किफायती माइलेज देता है। इस मीडियम ड्यूटी ट्रैक्टर मॉडल का उपयोग ढुलाई और खेती के कार्यों में बहुत सुगमता से होता है। स्वराज 855 एफई के नवीनतम फीचर्स भारतीय किसानों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। यह स्वराज 855 एफई ट्रैक्टर वास्तव में फसल की उपज उत्पादकता को बढ़ाता है। स्वराज 855 एफई ट्रैक्टर के निर्माण के लिए उच्च गुणवत्ता वाले कच्चे माल का उपयोग किया जाता है जो इसे बेहतर शक्ति और स्थायित्व प्रदान करता है।

स्वराज 855 एफई 

एचपी52
इंजन सीसी3307
सिलेंडरों की संख्या3
स्टीयरिंगमैकेनिकल / पॉवर स्टीयरिंग (वैकल्पिक)
गियर बॉक्स8 फॉरवर्ड + 2 रिवर्स
कीमत7.10-7.40 लाख* रुपए

5. स्वराज 963 एफई 

स्वराज 963 एफई 60 एचपी का ट्रैक्टर मॉडल है जो भारतीय किसानों के बीच अपने अद्भुत प्रदर्शन के कारण बहुत प्रसिद्ध है। स्वराज 963 एफई ट्रैक्टर खेत में शानदार प्रदर्शन के साथ किफायती माइलेज देता है और ढुलाई व खेती संबंधी अधिकांश कार्यों को आसानी से करता है। स्वराज 963 एफई अभिनव फीचर्स के साथ आता है जो भारतीय किसानों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। यह स्वराज 963 एफई ट्रैक्टर वास्तव में फसल की  उत्पादकता को बढ़ाता है, जिसके परिणामस्वरूप किसान को ज्यादा लाभ होता है।

स्वराज 963 एफई

एचपी60
इंजन सीसी3478
सिलेंडरों की संख्या3
स्टीयरिंगपॉवर स्टीयरिंग
गियर बॉक्स12 फॉरवर्ड + 2 रिवर्स
कीमत7.90-8.40 लाख* रुपए

जाने स्वराज ट्रैक्टर के डीलर और सर्विस सेंटर की जानकारी 

स्वराज ट्रैक्टर के भारत भर में 800 से ज्यादा डीलर हैं। भारत में स्वराज ट्रैक्टर डीलर का सबसे बड़ा नेटवर्क है। हमें उम्मीद है कि आपको इस ब्लॉग से स्वराज ट्रैक्टर के बारे में पर्याप्त जानकारी मिली होगी। अधिक जानकारी के लिए हमेशा ट्रैक्टरफर्स्ट डॉट कॉम के साथ बने रहें।

स्वराज ट्रैक्टर के सर्विस सेंटर भी देश के लगभग सभी शहरों में है। स्वराज ट्रैक्टर सर्विस सेंटर पर उपभोक्ताओं को स्वराज ट्रैक्टर पार्ट्स की कीमत बहुत किफायती मिलती है। स्वराज ट्रैक्टर सर्विस सेंटर पर कुशल विशेषज्ञों द्वारा ट्रैक्टर की सर्विस बहुत ही सस्ती कीमत पर की जाती है।

किसान भाइयों ट्रैक्टरफर्स्ट डॉट कॉम के इस ब्लॉग में आपको स्वराज ट्रैक्टर के सबसे अच्छे 5 मॉडल के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। ये ट्रैक्टर भारतीय किसानों के बजट में आसानी से फिट बैठते हैं और किफायती कीमत पर उपलब्ध है। हमें उम्मीद है कि आपको इस ब्लॉग से स्वराज ट्रैक्टर के बारे में पर्याप्त जानकारी मिली होगी। अगर आपको मिनी ट्रेक्टर, नए ट्रेक्टर, अपकमिंग ट्रैक्टर, एसी केबिन ट्रेक्टर और ट्रेक्टर हार्वेस्टर के बारे में अधिक जानकारी तो हमेशा ट्रैक्टरफर्स्ट डॉट कॉम के साथ बने रहें।

Related Post

भारत की 5 प्रमुख फसलें और जरूरी कृषि उपकरण

साल 2021 के सबसे दमदार टॉप 10 ट्रैक्टर