टमाटर का भाव : टमाटर का रेट बढ़कर पहुंचा 70 रुपए किलो

टमाटर का भाव : टमाटर का रेट बढ़कर पहुंचा 70 रुपए किलो

डीजल पेट्रोल की कीमतों में वृद्धि के बाद अब सब्जियां भी हो रही महंगी

टमाटर की खेती करने वाले किसानों के लिए अच्छी खबर है। टमाटर के भाव में तेजी देखने को मिल रही है ऐसे में ये टमाटर किसानों के लिए काफी फायदा का सौदा है। इस बढ़ी हुई कीमतों से कितने किसान लाभान्वित होंगे ये चर्चा का विषय है क्योंकि भारी बारिश की वजह से किसानों के फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। 

उपभोक्ताओं पर पड़ रहा बुरा असर

भारी बारिश से किसानो को नुकसान तो हुआ ही इससे उपभोक्ताओं पर भी बुरा असर पड़ रहा है। रसोई गैस, डीजल आदि के कीमतों में वृद्धि, सरसों के तेल की कीमतों में वृद्धि के बाद अब टमाटर की कीमतों में वृद्धि ने कई अनगिनत उपभोक्ताओं के रसोई का बजट बिगाड़ा है। सब्जियों के बढ़ते दाम से आम आदमी बेहद परेशानी में है। कई महानगरों में दाम इतने बढ़ गए हैं कि आम आदमी के थाली तक टमाटर की पहुंच अब आसान नहीं रही है। 

टमाटर का भाव क्या है?

अगर आप ये जानना चाहते हैं टमाटर का भाव कितना है तो आपको बता दें। 1 किलो टमाटर के लिए लोगों को 70 रुपए प्का भुगतान करना पड़ रहा है। टमाटर का भाव या आज के टमाटर की रेट की बात करें तो दिल्ली एवं अन्य महानगरों में भी टमाटर के यही भाव चल रहे हैं। हर जगह टमाटर के भाव में कमोबेश वृद्धि देखी गई है

कोलकाता में टमाटर की कीमतें सर्वाधिक बढ़ी है। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में जहां टमाटर का रेट 30 से 35 रुपए किलोग्राम थी, वो अब बढ़कर 72 रुपए के ऊपर जा चुकी है। दिल्ली में टमाटर की कीमतें 57 रुपए प्रति किलोग्राम मिल रही है। चेन्नई के खुदरा बाजार में टमाटर की कीमतें भी 57 रुपए प्रति किलो के आसपास है। अगर मुंबई के खुदरा बाजार में टमाटर की कीमतों की बात करें तो यह 53 रुपए प्रति किलोग्राम के लगभग है।

क्यों बढ़ रहे टमाटर के दाम?

साउथ के राज्यों में भारी बारिश ने किसानों के उपजाए गए टमाटर की फसल को काफी नुकसान पहुंचाया है। डीजल की कीमतें, पेट्रोल की कीमतें बढ़ने से ट्रांसपोर्ट पर जो असर पड़ा उससे भी कई जगह कीमतें अधिक देखने को मिल रही है। फसल बर्बाद होने से किसानों को काफी नुकसान पहुंचा है लेकिन इसका खामियाजा देश के सामान्य उपभोक्ताओं को भी उठाना पड़ रहा है। व्यापारियों ने बताया है अगर दाम मे राहत देनी है तो टमाटर आयात में वृद्धि करनी होगी।

टमाटर की खेती कैसे करें?

टमाटर की खेती, उत्तरप्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, झारखंड, मध्यप्रदेश, केरल, तमिलनाडू, राजस्थान आदि राज्यों में होते हैं। टमाटर की खेती करने वाले ये राज्य उत्पादन तो काफी करते हैं लेकिन उत्पाद का खपत भी इन राज्यों में काफी ज्यादा है। यदि आप भी टमाटर की खेती करना चाहते हैं तो निम्नलिखित बातों का ख्याल रखें।

  • इस खेती में सिंचाई का विशेष ध्यान रखना होता है। टमाटर की खेती में सिंचाई, रोपण के बाद 20 से 25 दिनों के अंतराल पर करें।

  • निराई कमाई भी लगातार करते रहें क्योंकि खर-पतवार इस फसल को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं। अगर निराई होती रहेगी तो फसल का उत्पादन अधिक होगा।

  • दो पौधों के बीच 60 सेमी की दूरी का अनुकरण करें। मिट्टी की जांच करवाएं और फिर उसी हिसाब से खाद एवं उर्वरक का इस्तेमाल करें।

  • सड़ी हुई खाद अथवा केंचुआ खाद या जैविक खाद का इस्तेमाल अधिक से अधिक कर सकते हैं। 25 से 30 टन गोबर खाद में मिट्टी में अच्छी तरह मिलाना चाहिए। इससे पैदावार अच्छी होगी और किसान को बहुत फायदा होगा।

टमाटर की खेती से संबंधित सवाल

Q. टमाटर कितने रुपए किलो है?

Ans. कई महानगरों में टमाटर का रेट 70 रुपए के पार पहुंच चुका है। दिल्ली में 57, कोलकाता में 72 रुपए किलो का भाव है।

Q. टमाटर का रेट आज का क्या है?

Ans. 70 रुपए प्रति किलोग्राम

Q. मध्यप्रदेश में टमाटर का क्या भाव है?

Ans. मध्यप्रदेश की मंडियों में भी टमाटर का भाव 55 रुपए प्रति किलो तक पहुंचा है।

Q. लाल टमाटर का क्या भाव है?

Ans. लाल और हरे सभी टमाटर का भाव अभी 55 से 72 रुपए प्रति किलोग्राम के रेंज में है।

Q. बिहार में टमाटर का भाव क्या है?

Ans. बिहार, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र आदि सभी राज्यों में टमाटर का रेट 55 से 72 रुपए प्रति किलो के बीच है।

ट्रैक्टरफर्स्ट हर माह स्वराज ट्रैक्टर व महिंद्रा ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर बिक्री की थोक, खुदरा, राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ट्रैक्टरफर्स्ट आपको रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री के अपडेट जानने के लिए आप हमारे हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें -  https://bit.ly/3DN8jHq

Website     -   TractorFirst.com
Instagram  -   https://bit.ly/3h0j9jE
LinkedIn    -   https://bit.ly/3BDzORV
FaceBook  -   https://bit.ly/3yF7AnV

Cancel

New Tractors

Implements

Harvesters