टमाटर का रेट : टमाटर का दाम 160 रुपए किलो तक पहुंचा

टमाटर का रेट : टमाटर का दाम 160 रुपए किलो तक पहुंचा

Published Date - 24 Nov 2021

बाढ़ और बारिश से टमाटर का हो रहा नुकसान, जानें कौन उठा रहा फायदा

महाराष्ट्र में किसानों को टमाटर के अच्छे खासे रेट मिल रहे हैं। वहीं खुदरा बाजार में कई शहरों में टमाटर का भाव 110 से 160 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गया है। किसानों को भी टमाटर का अच्छा दाम मिल रहा है। टमाटर के सबसे बड़े उत्पादक राज्य आंध्रप्रदेश के चित्तूर और अनंतपुर जिले में भी टमाटर महंगाई के रिकॉर्ड स्तर तक पहुंच चुका है। इन जिलों में भारी बारिश और बाढ़ का ही असर है कि टमाटर का दाम इतने उच्च स्तर तक पहुंच गया है। आज के इस न्यूज में हम टमाटर के भाव/ रेट या दाम के बारे में विस्तृत चर्चा करेंगे। आसमान छू रही टमाटर के रेट के क्या कारण है, उन कारणों की भी चर्चा करेंगे। तो बने रहें हमारे साथ..!

क्या है अभी टमाटर का बाजार रुख?

देश के कई क्षेत्रों में टमाटर के रेट ने शतक लगाया है। अलग - अलग शहरों में टमाटर का यह रेट 110 से 160 रुपए किलो तक पहुंचा है। देश के कई क्षेत्रों में टमाटर की कीमत 20 से 50 रुपए प्रति किलोग्राम है। जबकि  कुछ क्षेत्रों में टमाटर का रेट 90 सेे 100 रुपए तक पहुंच गया है। बाढ़ और बारिश ही वो वजह है से कीमतों में लगातार वृद्धि देखी जा रही है। 

किसानों को कितना मिल रहा फायदा?

आंध्रप्रदेश भारत का सबसे बड़ा टमाटर उत्पादक क्षेत्र है। बारिश की वजह से टमाटर की फसल खराब हो गई है, जिसकी वजह से आपूर्ति और मांग दोनों का संतुलन बिगड़ चुका है। चेन्नई में टमाटर का रेट 160 रुपए प्रति किलो है। दाम में बढ़ रही तेजी का लाभ किसान कम बल्कि खुदरा विक्रेता और थोक विक्रेता ही उठा रहे हैं। क्योंकि किसान फसल उपज के साथ ही अपनी अधिकांश फसल बेच चुके हैं।

क्यों बढ़ा दाम?

देश में टमाटर की पैदावार सबसे ज्यादा आंध्रप्रदेश में होती है। इसके बाद प्रमुख उत्पादक हैं, महाराष्ट्र, कर्नाटक और मध्यप्रदेश है। आंध्रप्रदेश में प्राकृतिक आपदा की वजह से टमाटर दाम में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। चेन्नई में दाम बढ़ने का सबसे बड़ा कारण यह है कि यहां बारिश और बाढ़ ने अपना कहर दिखाया है जिससे टमाटर की फसलें काफी बर्बाद हुई। मांग की अपेक्षा आपूर्ति बेहद कम होने की वजह से पुणे में भी 40 से 50 रुपए प्रति किलोग्राम रेट पर टमाटर मिल रहा है।

क्या कहते हैं किसान नेता?

ऑल इंडिया वेजिटेबल ग्रोअर्स के अध्यक्ष श्री राम गाडगिल बताते हैं, कि अगस्त - सितंबर में महाराष्ट्र में भयंकर बारिश हुई है। जिसकी वजह से फसल खराब हुई है। और अब दाम में तेजी देखने को मिल रही है। महाराष्ट्र में किसान 40 से 50 रुपए प्रति किलो तक अपना टमाटर बेच रहे हैं। गाडगिल बताते हैं, किसानों की वजह से महंगाई नहीं बढी है बल्कि इस बढ़े हुए दाम का सबसे ज्यादा फायदा बिचौलिए और रिटेलर्स उठा रहे हैं।

जानें किस राज्य में कितना है टमाटर का भाव?

आइए सूची चार्ट के माध्यम से विभिन्न राज्यों में टमाटर केे भाव जान लेते हैं। 

टमाटर का भाव राज्यवार सूची खुदरा भाव ( रुपए प्रति किलो)
महाराष्ट्र में टमाटर का भाव 60 से 80 रुपए किलो
आंध्रप्रदेश में टमाटर का भाव 90 से 160 रुपए प्रति किलो
उत्तरप्रदेश में टमाटर का रेट 50 से 60 रुपए किलो
चित्तूड़ मंडी में टमाटर का भाव 160 रूपए प्रति किलो
बिहार में टमाटर का भाव 40 से 50 रूपये किलो
ओडिशा (सुंदरगढ़) में टमाटर का भाव 20 से 30 रुपए किलो
हिमाचल के कांगड़ा में टमाटर का भाव 80 से 100 रुपए किलो
दिल्ली की आजादपुर मंडी में टमाटर का भाव 24 से 72 रुपए किलो थोक में
टमाटर का सामान्य रेट पूरे भारत में 30 से 60 रुपए किलो

 

ट्रैक्टरफर्स्ट हर माह स्वराज ट्रैक्टर व फार्मट्रैक ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर बिक्री की थोक, खुदरा, राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ट्रैक्टरफर्स्ट आपको रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री के अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें -  https://www.youtube.com/c/TractorFirst

TractorFirst Google News

Related News

Read this also

Cancel

New Tractors

Implements

Harvesters