मौसम पूर्वानुमान : अगले 24 घंटे में बनेंगे बारिश के आसार

मौसम पूर्वानुमान : अगले 24 घंटे में बनेंगे बारिश के आसार

Published Date - 18 Oct 2021

मौसम विभाग की ताजा अपडेट :  जानें मौसम पूर्वानुमान, सतर्क हो जाएं किसान 

मौसम न्यूज किसानों के लिए खासा महत्व रखता है। मौसम पूर्वानुमान के माध्यम से किसान अगले कुछ दिनों के मौसम को समझकर खेती संबंधी कार्यों का निर्णय ले पाते हैं। देश में ज्यादातर इलाकों में कई दिनों से बेमौसम बरसात देखने को मिल रहा है। जिसकी वजह से देश के कई इलाकों में इससे किसानों की काफी फैसले बर्बाद हुई है। महाराष्ट्र में भी इन बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात बने हैं। भारी बारिश की वजह से महाराष्ट्र के किसानों के भी फसलों को खासा नुकसान पहुंचा है। आइएमडी के मुताबिक सोमवार 18 अक्टूबर भारी बारिश हो सकती है। 19 अक्टूबर को भी छिटपुट बारिश के आसार दिख रहे हैं। किसान 18 एवं 19 अक्टूबर को ध्यान में रखते हुए ही आगे के किसी खेती कार्य योजना को बनाएं।

उत्तराखंड के इन जिलों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार 18 अक्टूबर सोमवार से भारी बारिश होने की आशंका है। उत्तराखंड के लगभग सभी जिले इस बारिश की चपेट में आ सकते हैं। उत्तरकाशी, देहरादून, टिहरी, चंपावत, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, नैनीताल, पोड़ी गढ़वाल और अल्मोड़ा आदि जिलों में भारी बारिश की संभावना है। इन जिलों के किसान के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिए गए हैं। आज और कल के मौसम के हिसाब से ही किसान अपना काम करें।

इन इन जिलों में जारी हुआ है ऑरेंज अलर्ट

लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर, बदायूं, कन्नौज, फर्रुखाबाद, पीलीभीत, सहारनपुर, शामली, बागपत, मेरठ, मुजफ्फरनगर, ज्योतिबाफुले नगर आदि जिलों ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। इन जिलों में हल्की बारिश के आसार दिख रहे हैं।

सावधानी बरतें किसान

मौसम को देखते हुए जिन जिन क्षेत्रों में भारी बारिश के अलर्ट हैं उन्हें अपने खेतों से पानी निकलने का इंतजाम पहले से कर लेना चाहिए। निकासी का उचित इंतजाम होगा तो आपके खेतों में पानी का जमाव नहीं हो पायेगा। अगर आपके खेत की फसल तैयार हो जाती है तो तैयार फसल को काटकर सुरक्षित रख लें। खेतों में अभी कोई खाद अथवा कीटनाशक डालने की योजना अगले दो दिन के लिए टाल दें  क्योंकि बारिश से खेतों में डाले गए खाद एवम कीटनाशक बह जायेंगे तो उससे फसलों को कोई फायदा भी नहीं होगा और उल्टा किसानों को नुकसान हो जायेगा। गौरतलब है कि भारी बारिश से देश भर में किसानों को नुकसान पहुंचा है।

मौसम पूर्वानुमान :  जानें संपूर्ण भारत का मौसम 

अगले 24 घंटे में हिमाचल, उत्तराखंड एवं पश्चिमी उत्तरप्रदेश, एवं उत्तरप्रदेश के मध्य भाग एवं वेस्ट बंगाल के कुछ भाग एवं असम, सिक्किम, मेघालय, उड़ीसा आहर झारखंड के कुछ भाग एवं मध्यप्रदेश के भी अलग अलग हिस्सों में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किए गए हैं। 

उत्तरपूर्व भारत में कुछ भाग, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्से, जम्मू कश्मीर एवं लद्दाख के अतिरिक्त विदर्भ के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश के अलर्ट जारी किए गए हैं।

दिल्ली,पंजाब और हरियाणा में भी हल्की बारिश की संभावना है तो किसान अपने आगे की योजना को आइएमडी के इस रिपोर्ट के आधार पर तैयार करें। 

ट्रैक्टरफर्स्ट हर माह मैसी फर्ग्यूसन ट्रैक्टर व न्यू हॉलैंड ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर बिक्री की थोक, खुदरा, राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ट्रैक्टरफर्स्ट आपको रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री के अपडेट जानने के लिए आप हमारे हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें -  https://bit.ly/3DN8jHq

Website     -   TractorFirst.com
Instagram  -   https://bit.ly/3h0j9jE
LinkedIn    -   https://bit.ly/3BDzORV
FaceBook  -   https://bit.ly/3yF7AnV

TractorFirst Google News

Related News

Read this also

Cancel

New Tractors

Implements

Harvesters